ग्रीस के बारे में जाने

हमें वाडिया से नदी के किनारे जहाज़ में यात्रा करने की तुलना में अधिक समय लगा। अब हम बोर नहीं होते. लेकिन पूरे मन से समुद्र की सतह पर इसे करना थोड़ा पतला और पहचानने योग्य नहीं हो गया है और उपेक्षित होने से थक गया है। थोड़ा थका हुआ हूं, मुझे देर रात बालकनी में जाकर समुद्र को सुनना पसंद है। दिन में हल्का हरा (बोल-चिन) पानी। आप यह पानी कैसे कह सकते हैं? ये है जलराशि... रात होते ही ये बिल्कुल अलग रूप धारण कर लेती है। ऐसा क्यों है कि चंद्रमा पर चंद्रमा का बैठना (महादेव को यसुयुद भी कहा जाता है!) एक अद्भुत एहसास है। कभी-कभी काली छाया की तरह उभरे पहाड़ों वाला एक द्वीप। खासी काभरी जलधारा में बहने वाली किसी भी धारा में आती है। समय मानो ठहर सा गया है. लगता है आसमान बहुत नीचे आ गया है. अभी कुछ अस्वीकृतों को नीचे जाकर इस समुद्र के खारे पानी में खाना पड़ेगा और बीमार हो जाना पड़ेगा। ये रात थोड़ी लंबी होती तो अच्छा होता. लेकिन जहां स्थान, समय और स्थान, कंठ, समय और स्थान एक-दूसरे में विलीन होते नजर आते हैं, वहां अगर कोई खुद को पिघलते हुए देखने पर थोड़ा सा ध्यान दे तो दरियादेव भी आंखें खोलकर फ्लैट में आ जाते हैं। अचानक ऐसा लगता है कि कोई मछली ऐसे हिल रही है जैसे किसी ने मछली पकड़ ली हो. हमें भाषा को म्यान में रखकर चुपचाप देना होगा, उमाशंकर जोशी को याद करते हुए गाना होगा, किकी करूं बे नभतराली। दिगंतरल मांस में नापा जाता है, जल नीला माया से छेदा जाता है, त्रिकाल क्षण में दिख जाता है। गंगोत्री.

वीरपुर जेल, 30/6/1932) आज हमें ग्रीस के 7000 से अधिक द्वीपों में से सबसे बड़े द्वीप रोड्स तक पहुंचना है। दो अभी भी नहीं उठे, मैं सुबह की सैर के लिए बारहवीं मंजिल पर निकल गया। लेकिन ठंडी हवा जानलेवा थी. मुझे अपने ऊपर दूर के ग्लेशियर की ठंडक महसूस हुई, इसलिए मैं पीछे मुड़ गया। सलमान रुश्दी ने सुबह का बाकी समय कमरे की बालकनी पर बैठकर बिताया

'विक्टर सिटी' उपन्यास के कुछ अंश पढ़ें। सुबह जब हम पहुंचे तो तय व्यवस्था के मुताबिक बस हमें लेने के लिए यहां आई। गाइड मारिया पूरे दौरे में सबसे बातूनी गाइड थी। लगभग साठ साल की उम्र में उन्होंने न केवल रोड्स के बारे में बात की बल्कि अपने बारे में भी बात की। इससे यहां की सामाजिक प्रवृत्तियों का भी कुछ पता चल गया। वह खुद तलाकशुदा थीं, उन्होंने अपनी बेटी को स्वाभिमान सिखाया है।'

बस में उसके साथ, हम समुद्र तट की खड़ी सड़कों पर चले और अंत में एक्रोपोलिस देखने के लिए ढलान के नीचे पहुंचे। यहां आने से पहले पर्यटक समुद्र किनारे की खूबसूरती लूटते नजर आए। यहां कुछ यूरोपीय पर्यटक कुछ समुद्री साहसिक खेल खेलने की तैयारी कर रहे थे। तीन तरफ पहाड़ों से घिरे समुद्र की छोटी सी खाड़ी में पानी बहुत निर्मल लग रहा था। कुछ लोग गहरे गोता लगाने वाले उपकरणों से सुसज्जित थे।

कालिथिया समुद्र तट की सुंदरता अद्भुत और मनमोहक थी। यहां भूगोल की एक शिक्षिका और उनके पति लंदन से आए थे। हालाँकि उसके कान ठीक थे और उसके दाँत छोटे-छोटे डेन्चर से भरे हुए थे, फिर भी वह उनके बारे में ज्यादा नहीं पूछ सका क्योंकि उसके कारनामों के बारे में पता लगाने में काफी समय लग गया। यहां दो मुख्य आकर्षण हैं, एक है एक्रोपोलिस यानी राजधानी और शाही महलों के अवशेष और शहर की संरचना। राजमहल के अवशेष यहां स्तंभों पर खड़े हैं जिन्हें 'स्तंभ' कहा जाता है, यह एक शानदार वास्तुकला है जहां सैनिकों ने उद्यम किया था।

मेकोनोस का मूड अलग था, अब तक देखे गए द्वीपों से थोड़ा अलग और एक आकर्षक रंग कोड जो समझ में आता था।

संयोजन के रूप में उपयोग किया जाता है। एक्रोपोलिस्क परिसर है लेकिन यहां पहुंचने के लिए चढ़ाई करनी पड़ती है। यह आकर्षक और अर्ध-साहसिक लगता है। एक बार पीछे मुड़कर देखें तो समुद्र के साथ इन पहाड़ियों का नजारा बेहद आकर्षक लगता है। दूसरी ओर, संपूर्ण शहरी वास्तुकला का एक एकीकृत दृश्य इसकी विशालता को दर्शाता है। जब किसी समय इतिकारा ने यहां शासन किया था और रात में मायर के ऊपर आकाश में नक्षत्रों का जमावड़ा होता था... जब कई रईस शासन कर रहे होते थे या युद्ध कर रहे होते थे, तो इसकी सुंदरता अद्भुत होती थी। उस समय मानवीय गतिविधियों का यह सांस्कृतिक या यहां तक ​​कि राजनीतिक केंद्र बिंदु एक और ऐसा द्वीप था जहां किसी और दिन जाना संभव था।

इसे मायकोनोस कहा जाता था, ग्रीरा (माइकोन्स) इस बार एक अलग विशेषता थी। हमारे जहाज को घाट पर पार्किंग नहीं मिली इसलिए जहाज को थोड़ी दूरी पर खड़ा किया गया। फिर हमें छोटे स्टीमर में ले जाने की व्यवस्था की गई। जब जहाज समुद्र में लंगर डाले खड़ा था, तो बड़े-माइक ने घोषणा की कि छोटे समूह को आने वाले स्टीमर पर चढ़कर मायकोनोस पहुंचना है और देर शाम साढ़े पांच बजे वापस लौटना है। एक छोटे स्टीमर में बड़े समुद्र के करीब होना थोड़ा रोमांचकारी था। एक स्टीमर आया और उसमें अन्य यात्रियों के साथ-साथ हम दस लोग भी सवार थे। इसका कप्तान बहुत मोटा, ऊँट-वेशधारी और दाढ़ी वाला था। मैं बुदबुदाकर कुछ बनाने की कोशिश कर रहा था, लेकिन जैसा कि मैंने प्लेयर में महसूस किया, (

अस्तित्व के संगीतकार की आभा बुलंद सीडी-संगीत से निकलती है

लेकिन अधिक संगीत प्रेमियों ने गाना और नृत्य करना शुरू कर दिया। हालाँकि, इतने छोटे दौरे पर, हमने संगीत में डूबने के बजाय केवल गुनगुनाने या विचार-मंथन करने तक ही सीमित आनंद लिया।

मेकोनोस का मूड अलग था। अब तक देखे गए द्वीपों से थोड़ा अलग और आकर्षक। एक रंग-कोड है जिसे आप दूर से देखने पर समझ सकते हैं। सफेद और नीला। सभी घर सफेद रंग के हैं और खिड़कियां और दरवाजे नीले हैं। ऐसा लगता है मानों ऊँची-नीची पहाड़ियों पर लड़के वर्दी में खड़े हों। साथ ही, पीछे पवनचक्कियाँ हवा चला रही हैं

हम पहुंचे। बहुत ही संक्षिप्त स्वागत के बाद हम एक बारा से होकर चलने लगे जो बंदरगाह जैसा नहीं लग रहा था - कुछ सुरक्षा जांच के बाद। पत्थर की सड़कों पर चला. वहाँ एक पुराना चर्च था. साफ़ लेकिन अर्ध-अप्रयुक्त. जब हम पत्थर की सीढ़ियों से नीचे उतरे तो एक बिल्ली ने हमारा साथ दिया। पन्द्रह कदम के बाद रास्ता गली में खुल गया। यह सड़क अहमदाबाद की खड़िया गली की याद दिलाती है। यहां गायें और साइकिलें नहीं मिलतीं, इसलिए मजा नहीं आता. ढलानदार सड़क के दोनों ओर दुकानें हैं। अधिकतर कपड़े और स्मृति चिन्ह, जैसे टी-शर्ट और यहां मग या टोपी, टॉप। यह बहुत महँगा लगता है क्योंकि दस यूरो से कम की कोई चीज़ नहीं है। हमने सैर का आनंद लिया। हमने पवन चक्कियों से गुजरते हुए इस लिटिल-वेनिस तक पहुंचने का फैसला किया। वहां पहुंचना इस द्वीप का भ्रमण था। यहां कोई महल या एक्रोपोलिस नहीं थे, समुद्र और पर्यटक थे।